Sony Alpha 1 review | Mirrorless कैमरा जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे।

Click here to visit the site for Image Source sony

हर किसी की खोज होती एक ऐसे कैमरे के लिए जो की एक पूरा पैकेज हो। सोनी लेकर आया है इमेजिंग पेशेवरों के लिए एक ऐसा ही कैमरा जो की पूरा टेक्नोलॉजी और क्रिएटिविटी का एक शानदार मेल है। जी हाँ Sony Alpha 1, or a1, है। अविश्वसनीय अग्रणी टेक्नोलॉजी का इस्तमाल इसे मिररलेस कैमरा श्रेणी में सबसे मजबूत दावेदार बनता है।   

हमारी रिवर्स टीम की टेक्नोलॉजी टीम के एनेल्सिस से पता चलता है कि सोनी का यह नया फुल-फ्रेम 50.1MP Exmor RS stacked CMOS सेंसर है जो 30 fps full-res शूटिंग में सक्षम है; यह आपको देता है 8K 30p और 4K 120p वीडियो 10-बिट 4: 2: 2 में बिना किसी रिकॉर्डिंग सीमा के; सभी नवीनतम कनेक्टर, HDMI, Ethernet, USB 3.2 Gen 2, and 5GHz MIMO Wi-Fi— शामिल है और यह तो केवल शुरुआत भर है। आगे पड़ते जाए की और क्या नया है इस कैमरे आप सब के लिए ।

Click here to visit the site for Image Source sony

एक नया फ्लैगशिप

सोनी बहुत सारे कैमरे बनाती है। इसमें कोई संदेह नहीं अगर ये कहा जाए कि सोनी कंपनी सबसे अधिक कैमरे बनाती है, आज आप के लिए इनके प्रोडक्ट्स में से चुनने के लिए 10 Full -Frame मिररलेस मॉडल हैं। और Sony Alpha 1, or a1, के साथ अब यह संख्या 11 हो गयी है।  

हालाँकि, a1 के साथ सोनी के निश्चित फ्लैगशिप मिररलेस कैमरा मार्किट में सभी रूप में दुसरो से ऊपर है। यह बिना किसी संदेह के है क्योंकि इसको एक परफेक्ट मॉडल बनाने के लिए कई कैमरों की तकनीक को शामिल किया गया है। a7R IV, की फोटोग्राफी और a7S III की वीडियो तकनीक और a9 II की गति और अपनी नए Sony Alpha 1 श्रेणी में शामिल किया है।  

कुछ मुख्यः विशषताए इस प्रकार है।  यह आपको देता है

50MP मेगा पिक्सेल full-frame Exmor RS Stacked BSI CMOS sensor

8K 30p और 4K 120p तक 10-बिट वीडियो

200 लगातार फ्रेम के लिए 30 fps तक लगातार शूटिंग बिना रुके 

61MP a7R IV की तुलना में, a1 के उन्नत 50MP Exmor RS stacked BSI CMOS and BIONZ XR processor ISO 102400 तक बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस देता है और रेसोलुशन को भी बेहद कम नुक्सान पहुचाये आप तक बेहतरीन वीडियो पिक्चर लाता है । 4K- शूटिंग a7S III की तुलना में, a1 का उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर समान फ्रेम दर और रंग की गहराई पर उच्च गुणवत्ता वाला 4K वीडियो बना सकता है, जबकि 8K 30p रिकॉर्डिंग भी करता है। a9 II की तुलना में, a1 का लाइटनिंग-फास्ट AF सिस्टम और सेंसर 200 फ्रेम के लिए धीमा किए बिना एक अविश्वसनीय 30 FPS को डबल रिज़ॉल्यूशन पर हिट कर सकते हैं। सिंगल कैमरे में आपको और क्या चाहिए?

पेशेवर वीडियो

इसकी , 8K रिकॉर्डिंग आपका ध्यान खींचती है, लेकिन यह छोटी चीजें हैं जो a1 को वीडियो के लिए एक पेशेवर कैमरा बनाती हैं।

साथ ही उस 8K वीडियो फीचर के बारे में बात कर सकते हैं। यह एक बड़ा सौदा है, और केवल नए सेंसर और प्रसंस्करण के कारण ही संभव है। यह एक स्थिर 30p दर से हिट करता है और 8.6K क्षेत्र की निगरानी करके 10-बिट 4: 2: 0 में रिकॉर्ड कर सकता है। यह आपको शानदार फुटेज देने की सभी संभावना देता है। साथ ही, एक इन-कैमरा निष्कर्षण विकल्प आपको कंप्यूटर के बिना 8K वीडियो से 33.2MP स्टिल खींचने की अनुमति देगा। गर्मी से निपटने में मदद करने के लिए, एक ग्रेफाइट हीटसिंक है और सोनी ने दावा किया है इसकी कि कोई रिकॉर्डिंग सीमा नहीं है।

Click here to visit the site for Image Source sony

बाकी वीडियो के लिए, 4K मोड 10p-4: 2: 2 के साथ 120p हिट कर सकता है। APS-C मोड में यह 5.8K रिज़ॉल्यूशन से अधिक-नमूने भी लेता है। एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बात S-Cinetone प्रोफाइल के अलावा है। केवल सोनी के हाई-एंड सिनेमा कैमरों जैसे FX9, पर देखा गया, यह प्रोफ़ाइल कैमरे से सीधे कमाल के रंग लाता है। साथ ही, आप मल्टी-कैमरा शूट पर उन सिनेमा कैमरों के साथ a1 का अधिक आसानी से मिलान कर सकते हैं।

Prores RA1 a1 के साथ एक अच्छा ऑप्शन बनाता है, जो इसे Atomos रिकॉर्डर्स को पूर्ण आकार HDMI आउटपुट के माध्यम से 60p तक 4.3K कच्चे वीडियो सिग्नल भेज सकता है। यह 16-बिट linear रॉ वीडियो सिग्नल भेजेगा, जिसे Atomos रिकॉर्डर द्वारा 12-बिट लॉग रॉ फ़ाइल के रूप में एन्कोड किया जाएगा जो अनिवार्य रूप से सभी डेटा को बरकरार रखता है।

अगर ऊपर लिखे फीचर्स पर ध्यान दिया जाए तो यह स्पष्ट है की अगर आप २०२१ में नए कैमरे ले लिए सोच रहे है तो Alpha 1 Mirrorless को आप इग्नोर नहीं कर सकते है।